Uncategorized सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं हेतु

[ad_*] आपके काम की 10 महत्वपूर्ण चीजें, जिनके लिए जरूरी है आधार कार्ड
============================================
?लाईक & Share जरूर करना
भारत सरकार का महत्वाकांक्षी आधार कार्ड प्रोजेक्ट, डिजीटल भारत की नई स्टैण्डर्ड आईडेंटिटि बनने जा रहा है। आने वाले समय में आधार कार्ड हर नागरिक के लिए न केवल जरूरी हो जाएगा, बल्कि बहुत सारी सरकारी सुविधाएं भी इसके बिना उपयोग नहीं ली जा सकेंगी। अभी तक सरकार ने 10 महत्वपूर्ण कामों के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। आइए जानते हैं कि आपके काम की कौन सी 10 महत्वपूर्ण चीजों के लिए आधार कार्ड के जरिए जरूरी हो गया है।

आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेगी गैस सब्सिडी
भारत सरकार ने घरेलू गैस पर आम जनता को सब्सिडी दी हुई है। इस सब्सिडी को भी आधार कार्ड से जोड़ दिया गया है। यदि आपके पास यूनिक आईडेंटिटिफिकेशन कार्ड नहीं है तो आप को घरेलू गैस सिलेंडर के लिए सब्सिडी नहीं मिलेगी और आपको ऊंचे दामों पर सिलेंडर खरीदना पड़ेगा।

आधार कार्ड से बनेगा पासपोर्ट
हाल ही में भारत सरकार ने नया आदेश जारी कर पासपोर्ट बनाने के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक करने के प्रस्ताव को अपनी सहमति दे दी है। इसे आ-केवाइसी की तरह काम लिया जा सकेगा। यदि आपके पास यह कार्ड नहीं है तो आप अपना पासपोर्ट नहीं बनवा पाएंगे।

2 रुपए में करा सकेंगे बिमा
वित्त मंत्रालय ने 12 रुपए में दुर्घटना बीमा कवर देने के नियम तय कर दिए हैं। इसके तहत जिस व्यक्ति के पास आधार कार्ड और उससे लिंक बैंक खाता होगा, वह इसका फायदा उठा सकेगा। स्कीम से जुड़ने के लिए आवेदक को 1 जून से पहले एक साधारण फॉर्म भर कर अपने बैंक में जमा करना होगा। फॉर्म में आवेदक को अपने आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते का विवरण देना अनिवार्य होगा।

डिजिटल लॉकर के लिए
डिजिटल लॉकर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का अहम हिस्सा है। डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इसे जारी करता है। आधार कार्ड के जरिए डिजीटल लॉकर लिया जा सकेगा। आपके आधार कार्ड में आपका ई-मेल आईडी और मोबाइल फोन नंबर जरूर अपडेट होना चाहिए। डिजीटल लॉकर की वेबसाइट के जरिए आप इसे अपडेट भी कर सकते हैं।

पैन कार्ड के लिए
पैन कार्ड बनवाने के लिए भी अब आधार कार्ड की जरूरत होगी। अब पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको अलग से डॉक्युमेंट्स इकट्ठा करने की आवश्यकता नहीं है। आयकर विभाग अब स्थायी खाता संख्या (पैन) जारी करने के लिए आधार कार्ड को संबंधित व्यक्ति की पहचान और पते के सबूत के तौर पर स्वीकार करेगा। आयकर विभाग अभी तक पहचान के सबूत के तौर पर मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट, वाहन लाइसेंस, शस्त्र लाइसेंस और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम अथवा सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र को स्वीकार करता था।

बैंक खाता खोलने के लिए
बैंक खाता खोलने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी हो गया है। देश के सबसे बड़े बैंक ने बिना आधार के खाता खोलने से इनकार कर दिया। आधार को खाताधारक की आईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही इसे बैंक खाते से लिंक भी किया जाएगा। जिससे सरकारी कामों के लिए जरूरी आधार कार्ड को बाद में बैंक खाते से जुड़वाने के झंझट से मुक्ति मिले।

सरकारी कर्मचारियों के लिए होगा महत्वपूर्ण
सरकारी कर्मचारियों के लिए बॉयोमैट्रिक प्रजेंस का प्रस्ताव लाने वाली मोदी सरकार ने आधार कार्ड को कर्मचारियों की प्रजेंस बुक से कनेक्ट करने का भी प्रस्ताव दिया है। कुछ मंत्रालयों में बायोमैट्रिक मशीनों से प्रजेंस की जाने लगी है। सरकार का उद्देश्य इसे हर सरकारी विभाग में लागू करने का है।

नहीं खरीद पाएंगे नए वाहन
आंध्रप्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए नए आदेश में नए वाहन खरीदने के लिए आधार कार्ड होना आवश्यक है। इसकी अनुपस्थिति में आप न तो नए वाहन खरीद सकेंगे और न ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे। आंध्र के बाद दिल्ली सरकार भी इस महत्वपूर्ण योजना को नए वाहनों की खरीदी के लिए जरूरी करने जा रही है।

आधार कार्ड से मिलेगा नया सिमकार्ड
भारत सरकार आधार कार्ड को नए सिमकार्ड देने के लिए भी आवश्यक बनाने का प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है। यदि ऐसा हो जाता है तो आपको अपना नया सिम कार्ड लेने के लिए आधार कार्ड की कॉपी एप्लीकेशन के साथ लगानी होगी।

आधार कार्ड बनेगा आपकी डिजीटल पहचान
अमरीका की ही तरह बायोमेट्रिक प्रणाली पर तैयार किया गया आधार कार्ड आने वाले समय में हर आदमी की पहचान बनेगा। इसमें हाथों की अंगुलियों तथा आंखों की पहचान दर्ज होने के कारण कोई भी छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी। साथ ही सारा डाटा ऑनलाइन सर्वर पर रहेगा। ऐसे में कभी भी जरूरत पड़ने पर वांछित व्यक्ति की पहचान करना बेहद आसान हो जाएगा।

ऐसे बनवाएं आधार कार्ड: आधार कार्ड बनवाना बेहद आसान है। इसके लिए सरकार स्थानीय स्तर पर कैम्प भी लगा रही है जहां जाकर आप जरूरी कार्रवाई पूरी कर अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। एक व्यक्ति के आधार कार्ड की कार्रवाई पूरी करने में लगभग 10 मिनिट से 20 मिनिट तक का समय लगता है। कार्रवाई पूरी होने के बाद सरकारी कार्यकर्ता द्वारा आपको एक रसीद दी जाती है जिससे आप अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं आधार कार्ड: आमतौर पर एप्लाई करने के 2 से 4 महीने में आपका कार्ड आपके घर पर आ जाता है यदि आपको जल्दी चाहिए तो आप अपने कार्यकर्ता द्वारा दी गई रसीद पर दिए नंबर से आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

किसी से शेयर न करें आधार कार्ड की डिटेल: जैसा कि भारत सरकार इसे सभी नागरिकों के लिए डिजीटल पहचान के रूप में अनिवार्य बनाने जा रही है, यह आवश्यक है कि आप इसे किसी से भी शेयर न करें। ऎसा करने से आपकी पर्सनल डिटेल्स अपराधियों के हाथ लग सकती है और उनका गलत इस्तेमाल हो सकता है।
⭐⭐⭐
अगर आप कैरियर, कम्पटीशन, (Bank, Civil services, SSC, Railway Exams.) करेन्ट अफेयर्स, जेनरल नॉलेज और जॉब से सम्बन्धित रोजाना जानकारी चाहते है तो हमारे पेज को लाइक या शेयर करना ना भुले .

Leave a Comment